रविवार, अगस्त 25, 2019

Helpline Number:- 9425-888-733

City Development Plan of Gairatganj नगर विकास योजना

शहर विकास योजना (सी.डी.पी.) किसी शहर के भावी विकास के लिए एक परिदृश्य तथा एक विजन दोनों ही हैं। ये शहर के विकास की मौजूदा अवस्था को, अर्थात अभी हम कहां पर हैं? को प्रस्तुत करती है। ये परिवर्तनों के निर्देशों अर्थात हम शहर को कहां ले जाना चाहते हैं, को निर्धारित करता है। यह उन प्रणोदी की पहचान करता है कि हमारी वे कौन सी जरूरतें हैं जिनका पता हमें प्राथमिकता के आधार पर लगाना है? ये हमें वैकल्पिक रास्ते नीतियों उन दखल अन्दाजियों को भी सुझाता है जिनसे कि परिवर्तन लाया जा सकता है कि इस विजन को प्राप्त करने के लिए हमें कौनसी दखल अंदाजी करनी है? जिसके भीतर रह कर हम पहचान की जाने वाली जरूरतों तथा उनके कार्यान्वयन को प्रोजेक्ट करते हैं। ये हमें निवेश निर्णयों का मूल्यांकन करने के लिए एवं तार्किक तथा सुसंगत फ्रेमवर्क संस्थापित करती है।

City Development Plan of Gairatganj नगर का लक्ष्य

इसकी अनुकूल स्थिथि के कारण तथा एक एवं सभी के लिए बुनियादी संसाधनों तथा समावेशित योजना को साथ में लेते हुये यह शहर एक महत्तवपूर्ण शहरी क्षेत्र की तरह सेवा देने वाले शहर की तरह देखा जाता है |
View
CDP of Gairatganj - Hindi
View
CDP of Gairatganj - English

City Development Plan of Gairatganj City's Vision

The town is envisioned to serve as an important urban center‚ due to its strategic location with inclusive planning and basic infrastructure provision for one and all.
ये शहर विकास योजना आर्थकि रूप से उत्पादक, कुशल, उचित तथा अनुकूल शहरों के सृजन हेतु जवाहर लाल नेहरू शहरी नवीकरण मिशन (JNnURM) के लक्ष्यों पर आश्रित हैं। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए एक उपाय के रूप में ये सीडीपी आर्थिक तथा सामाजिक अवसंरचनाओं के विकास तथा उन नीतियों पर प्रकाश डालती है जो खासतौर से शहरी गरीबों को प्रभावित करने वाले मुद्दों से संबंधित हैं, नगर निगम सरकारों को मजबूत करते हैं, और उनके वित्तीय लेखाकरण तथा बजटीय सिस्टमों व प्रक्रियाओं को बल देते हैं और जवाब देही तथा पारदर्शिता बरतने के लिए नियमों के सृजन करते हैं तथा कानूनी व दूसरी उन अड़चनों के विलापन जो भूमि तथा आवासीय बाजारों का दमन करते हैं। यह उन शहरी क्षेत्र के सुधारों को अपनाने के लिए जो कि सीधे ही शहर आधारित अवसंरचनाओं में निवेश करने में मदद करते हैं, शहरों को एक आधार प्रदान करती है।

टिप्पणी : किसी भी शहर के लिए यह अनिवार्य है कि वह उसके भावी विकास के लिए सिलसिलेवार सोचे और यह निर्धारित करे कि उसका भावी स्वरूप कैसा होना चाहिए।
खोजें | हमसे संपर्क करें | उपयोग की शर्त | प्रत्याख्यान | कॉपीराइट वक्तव्य | गोपनीयता नीति | सहबद्ध नीति | अभिगम्यता वक्तव्य | © 2018 नगर परिषद् गैरतगंज
अभिकल्पित एवं कार्यान्वित द्वारा नगरीय विकास एवं आवास विभाग, मध्यप्रदेश एवं सिटी मैनेजर्स एसोसिएशन मध्यप्रदेश